सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना शरीर के लिए है वरदान, होते हैं ये 6 अद्भुत फायदे।

3951

जल ही जीवन है , इस बात का एहसास हमें तब होता है जब हमे उसकी कीमत का अंदाजा होता है क्युकी पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है आज हम आपको सुबह सुबह बासी मुँह पानी पिने के कई फायदे बताने जा रहे है जिनको सुनकर आप को इनसे लाभ हो सकता है , शास्त्र हो या बड़े बुजुर्गो की बाते भले ही ब्यूटी टिप्स ही क्यों ना हो हर जगह पानी की अपनी अलग ही महत्ता जताई बताई गयी है , पानी सभी के लिए बेहद जरूरी है , आयुर्वेद के अनुसार अगर आप प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीते है तो वो सीधा आपकी सेहत और आपकी स्किन पर चमक लाता है इतना ही नहीं पानी पिने से पेट की सभी बीमारिया दूर हो जाती है इतना ही नहीं आपको पानी पिने से दिन भर चैतन्यता रहती है आइये जानते है पानी पिने के लाभ पानी को अगर आप रोज सुबह बासी मुँह पिएंगे तो आपको कई लाभ खुद ही नजर आएंगे…..

पेट सम्बन्धी सभी बीमारिया होंगी दूर

अगर आप सुबह उठते ही बासी मुँह 1 ग्लास पानी पीते है तो आपको फिर किसी दवा की जरूरत नहीं आपको बता दे की अगर आप रोज पानी पीते है तो पेट समबन्धी बिमारी आपको नहीं हो सकती जी हां पेट से सम्बंधित बीमारियों से बचना है तो तो आपको रोजाना पानी पीना होगा|

Read more:जानिए कैसे जीभ में लगाए चम्मच और लगाए तुरंत बीमारी का पता।

रात को पीए गर्म पानी

रात को सोते समय गर्म पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है. आप में से शायद बहुत सारे लोगों को इससे होने वाले फायदे के बारे में नहीं पता होगा. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुलतानी की मानें तो व्यक्ति को रोजाना सोने से 15 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी पीकर सोना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होते हैं|

लार बनाना है जरूरी

आपको बता दे की आपके मुँह में लार बनना भी जरूरी है क्यों की आपके मुँह में जो भी ग्रंथिया होती है वो आपको स्वाद देती है जी हां खट्टा , मीठा , तीखा , आदि के स्वाद भी जरूरी है अगर आप सुबह सुबह बसी मुँह पानी पीते है तो आपके मुँह में लार बनती है जिस से आपको कई फायदे होते है जिसके बाद आप अपने स्वादानुसार उसका लाभ ले सकते है आपको बता दे की आपके मुँह में 98 प्रतिशत लार पानी पीने से ही बनती है|

लार बनने के है कई फायदे

जापान के वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में माना है कि मुंह में मौजूद लार कार्सिनोजेन में मौजूद सुपरऑक्साइड फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं जिससे कैंसर होने का रिस्क कम होता है।भोजन को रोज 30 मिनट तक चबाकर खाने से मुंह में लार बनती है जो खाते वक्त ही कैर्सिनोजेनिक तत्वों को खत्म करने में मदद करती है।कार्सिनोजेन डाइट के हानिकारक तत्वों के संक्रमण से लार न सिर्फ मुंह को साफ करती है बल्कि 30 मिनट तक पेट में भी यह प्रक्रिया चलती है।

Read more:प्रतिदिन 3 इलायची खाने से हो सकता है इतना बड़ा फायदा जानकार खुश हो जाएंगे आप।

2. दांतों की रक्षा करती है लार

लार में सोडियन, पोटैशियम, फॉस्फेट, कैल्शियम, प्रोटीन, ग्लूकोज जैसे तत्व होते हैं जो दांतों को मजबूत बनाते हैं। इसमें मौजूद एंटीबॉडीज दांतों को हानिकारक संक्रमणों से बचाते हैं जिससे दांत सड़ते नहीं। यह दांतों पर सुरक्षा कवच की तरह काम करती है।

3. पाचन में फायदेमंद

लार मुंह में भोजन के कणों को तोड़ने में मदद करती है जिससे खाने को पचाने में आसानी होती है। अगर शरीर में लार की कमी हो जाए तो भोजन निगलना मुश्किल हो जाता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

4. एंटी एजिंग

लार में ‘सलाइवा पैरोटिड ग्लैंड हार्मोन’ (एसपीजीएच) पाया जाता है जो त्वचा से उम्र के प्रभावों को कम करते है और आप लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं।

Read more:जब हमारी किडनी खतरे में होती है तो हमारा शरीर देता है ये 7 संकेत, जरुर पढ़े

5. मसूड़े और गले के लिए फायदेमंद

लार में लाइसोजाइम नामक एंटीबैक्टीरियल तत्व और इम्यून प्रोटीन ए होते हैं जो मसूड़े और गले को कई प्रकार के हनिकारक संक्रमणों से बचाते हैं।

6. मुंह साफ रखती है लार

किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के मुंह में प्रतिदिन 1000 से 1500 मिलीलटर लार बनती है जो मुंह में मौजूद कैविटी, हानिकारक बैक्टीरिया और बारीक भोजन के कणों को साफ करने में मदद करती है।